Interview with founder of GuptaTreePoint Mr. Sumit Kumar Gupta

 हेलो दोस्तो आज का आर्टिकल काफी खास और motivational होने वाला है। क्योंकि आज के आर्टिकल में एक ऐसे शख्स का इंटरव्यू है जिन्होंने शुरुआती दिनों में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, पर उन्होंने कभी हार नही मानी।


ऐसा इंटरव्यू लेने का मेरा एक ही मक़सद रहता है कि इससे आपको और हमे कुछ नया सीखने को मिलेगा और मोटिवेशन मिलता है कुछ नया करने का।

आज के आर्टिकल में मैं जिनका इंटरव्यू लेने वाला हूँ उनका नाम Sumit Kumar Gupta है। Interview with Sumit Kumar Gupta तो सबसे पहले मैं Sumit Ji को सुक्रिया कहना चाहता हूँ कि उन्होंने अपना कीमती वक्त निकालकर हमारे साथ इंटरव्यू में शामिल हुए है।

यह interview पूरी तरह से informative और motivation होने वाला है।

Let’s start…

Interview with founder of GuptaTreePoint Mr. Sumit Kumar Gupta

Interview with founder of GuptaTreePoint Mr. Sumit Kumar Gupta
Interview With Sumit Kumar Gupta



Princeहेलो Sumit जी प्लीज आप अपने बारें में थोड़ा बताइए।

Sumit Ji – सबसे पहले मैं आपको धन्यवाद करता हूँ कि आपने मुझे इस योग्य समझा और interview के लिए आमंत्रित किया। मेरा पूरा नाम सुमित कुमार गुप्ता है और मैं पेशे से software engineer हूँ और Multinational company में job करता हूँ।


मैं blogging को interest के तौर पे part time हैंडल करता हूँ।

Sumit जी मैं आपका आपका हिंदी वेबसाइट GuptaTreePoint देखा तो आप अपने वेबसाइट पर काफी informative चीजों के बारे में जानकारी देते है।

Prince प्लीज बताइये कि आपको यह कैसे आईडिया आया कि आपको Gupta Tree Point के नाम से ब्लॉग शुरू करना चाहिए? आप अपने ब्लॉगिंग कैरियर को कैसे स्टार्ट किये? आप कितने टाइम से ब्लॉगिंग कर रहे है?

Sumit Ji – यह सवाल बहुत ही interesting है खास कर के मेरे लिए। मुझे blogging के बारे में मेरे भैया से 2015 में पता चला था और उनको उनके teacher ने बताया था कि blogging भी कुछ होता है जिसके बाद मेरे भैया ने मुझसे ये बात share की।


उसके बाद हम दोनों ने अपना अपना एक blogspot पर free ब्लॉग बनाया और जैसे सभी नए blogger करते हैं copy paste हमने भी करना start कर दिया।

उसके बाद पता चला की मेरे भैया का दोस्त professional blogger है जिन्होंने बताया की copy paste work ज्यादा दिन नहीं चलेगा और हुआ भी यही। लेकिन वह ब्लॉग मेरा लगभग 2 साल तक चला था।


और उसी बीच एक दिन मुझे किसी दोस्त ने adsense के बारे में बताया तो मैंने वहां पर sign up कर दिया और लगभग तीन महीने बाद मैंने एक दिन अपना gmail खोला तो देखा की adsense approve हो गया है।

खैर उस समय यह बहुत ही आसान कार्य था मतलब की AdSense approve बहुत ही आसानी से हो जाती थी। लगभग 1 साल के बाद हम और भैया दोनों अलग अलग city में पढने चले गये जिसके बाद मेरे पास system नही था जिसके कारण मैंने 2 साल blogging छोड़ दिया क्योंकि मेरा first ब्लॉग Google ने हटा दिया था copy paste के कारण।

उसके बाद मेरा मन नही लगा blogging में, लेकिन जिस city में मैं गया वहां पर अपने कॉलेज में नया नया चीजे सीखता तो सोचता की उसको अपने ब्लॉग पर लिखूं लेकिन मेरे पास ब्लॉग बचा ही नहीं था फिर मैंने एक ब्लॉग बनाया जिसको मैं दुसरे के system से या फिर Café में जाकर के manage करता था।।

उसके बाद मुझे पता चला की सफल blogger बनने के लिए खुद का custom domain लेना होता है और custom hosting भी लेना होता है फिर मैं टेंशन में आ गया क्योंकि उस समय hosting आज इतना सस्ते नही होते थे और होते भी होंगे तो मुझे आईडिया नहीं था।

मुझे लगता था बहुत पैसा लगेगा hosting और domain में लेकिन SMI (SupportMeIndia) ने ये सारे confusion दूर कर दिया।

मैंने इसके बारे में बहुत लोगो से पूछा कुछ पता नहीं चला लेकिन उसके बाद एक दिन मुझे supportmeindia ब्लॉग दिखा जो की हिंदी में था पहली बार मैंने हिंदी में ब्लॉग देखा था और वहां पर काफी information थी जो की लोगो के लिए helpful थी।

सच बताऊ तो मुझे वहाँ से बहुत inspiration मिला जिसके बाद मैंने 2017 में Guptatreepoint की शुरुआत की।

अगर सही मायने में देखा जाये तो मैंने 2017 में सब कुछ सीखने के बाद सही से blogging start किया।

Princeकाफी लोगो के साथ होता कि blogging कैरियर के स्टार्टिंग में उन्हें काफी मुसीबत का सामना करना पड़ता है। और financial प्रॉब्लम का भी सामना करना पड़ता है।

क्या आपकी फैमिली ने ब्लॉगिंग कैरियर स्टार्ट करते वक्त आपका सपोर्ट किया था? और स्टार्टिंग में आपकी financial condition कैसा था?

Sumit Ji – मैंने जैसा की बताया की 2016 से 2018 तक मेरे पास system नहीं था जिसके कारण मुझे बहुत परेशानी होती थी। मेरी फॅमिली गाँव में रहती है जिसके कारण मैंने इस बारे में उनसे कभी बात नहीं की।

Blogging के लिए उस समय मैं अपने पैकेट खर्चा से पैसा बचाता था और invest करता था। मेरे घर वाले बोलते थे की कुछ खाया पिया करो दुबले हो रहे हो।

आज मैं Software engineer का जॉब करता हूँ और अच्छा खासा income भी है मेरे पास लेकिन फिर भी घर वालो को लगता है की अभी भी मैं पैसा बचाता हूँ लेकिन ऐसा नहीं है मैं घर से बहुत दूर रहता हूँ.

जिसके कारण घर वालो को ऐसा लगता है। मैंने blogging के लिए hosting और domain 500 Rs. में एक साल के लिए लिया था क्योंकि उस समय domain 99/- में मिलते थे।

Prince ऐसा माना जाता है कि इंसान की गलतियां उन्हें काफी कुछ सिखाती है। और यह 100% सत्य है। जिस इंसान से ज्यादा गलतियाँ होती है उसे काफी कुछ सीखने को मिलता है।

क्या अपने भी ऐसी कोई गलती किया है या हो गयी हो, जो आपको काफी सिख दी हो? और वह आपके लाइफ में काफी बड़ी गलती हो।

Sumit Ji – हाँ, बहुत बार, Guptatreepoint ब्लॉग बनाने से पहले मैंने 4 से 5 blog बनाया और वहाँ पर काफी गलतियाँ की और बहुत कुछ सीखा भी।

मैं यहाँ पर कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहा हूँ जो की नए blogger अक्सर करते हैं। अगर आप ये गलती नहीं करेंगे तो आपका काफी समय बचेगा और आप success की ओर जल्दी बढ़ेंगे।

बार बार hosting change करना।
बार बार थीम change करना।

नए blogger के मन में रहता है की ब्लॉग को पूरी दुल्हन की तरह सजाये लेकिन इससे कोई फायदा नहीं है। बार-बार theme change करने से सभी search engine को आपके ब्लॉग को index करने में बहुत time लग जाता है।

यह ठीक उसी प्रकार होता है की आप rent पर रूम लेकर के रह रहे हैं और बार बार अगर रूम change करते हैं तो आपको वहाँ के हिसाब से रहने सहने में बहुत time लग जायेगा जो की time का wastage है।

Copy paste करना।

हर blogger कहता है की copy paste कभी नहीं करना चाहिए और 110 % सत्य है। आपके पास जो knowledge है उसी को share करें अगर मान लेते हैं।

आपके पास किसी चीज के बारे में कम knowledge है तो सबसे पहले आप इन्टरनेट से पढ़ें और सीखें इससे आपको बहुत फायदा होगा।

Blog domain change करना या blog पर तरह तरह के implementation करना।

कभी भी live ब्लॉग पर experiment ना करें।

जिस प्रकार पानी में चलती छोटी नाव पर आप डांस नहीं कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार अपने live blogger पर experiment नहीं कर सकते हैं|


Princeआप ब्लॉगिंग पार्ट टाइम या फुल-टाइम करते है? क्या Gupta Tree Point ब्लॉग को छोड़कर आपका कोई और दूसरा भी ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है? अगर है तो प्लीज उनके बारें में बताइये। और आप इतना सब कैसे मैनेज करते है?

Sumit Ji – मैं blogging को part time करता हूँ। मेरे कुछ अन्य blogs हैं जहाँ पर मेरी कोई income source नहीं है यहाँ पर हर ब्लॉग को mention नहीं कर सकता। मेरा Guptatreepoint YouTube channel भी है।

मैं Saturday और sunday अपने ब्लॉग को maintain करता हूँ क्योंकि उस दिन मेरे office में छुट्टी रहता है।

Prince प्लीज बताइये कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से मंथली कितना कमा लेते है? और प्लीज कुछ screenshots भी शेयर कर दीजिए।

Sumit Ji – मैं ज्यादा नहीं कमाता हूँ ब्लॉग से जितना Adsense का minium threshold होता है उसका 1.5 गुना ही कमाता हूँ। माफ़ी चाहूँगा यह Google और AdSense के खिलाफ है।

Prince आप अपने ब्लॉग को कैसे मैनेज करते है? और अपने ब्लॉग पर कैसे ट्रैफिक लाते है?

Sumit Ji – मैं ब्लॉग अपने interest के लिए केवल चलाता हूँ मैं अब ट्रैफिक के बारे में कभी नहीं सोचता बस quality content और SEO कर देता हूँ अगर ट्रैफिक आना होगा तो आएगा नहीं तो नहीं।

Prince काफी लोगो के मन ये यही डाउट रहता है कि हिंदी ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत कम आता है और हिंदी ब्लॉग से ज्यादा earning नहीं किया जा सकता।

Sumit Ji जी हाँ यह सत्य है पर 100% नहीं। 2018 से पहले हिंदी और Hinglish blog से अच्छा खासा लोगो को income होता था क्योंकि उस समय इतने competitors नहीं थे। लेकिन अभी भी बहुत सारे earn कर रहे हैं पर पहले के अपेक्षा ग्राफ बहुत down हुआ है।

Prince आपके हिसाब क्या future में हिंदी ब्लॉग का scope होगा? अगर हाँ तो कैसे?

Sumit Ji – Future में हिंदी ब्लॉग का बहुत scope है क्योंकि Hindi में readers बढ़ रहे हैं|


Prince पहले गूगल पर कोई भी वेबसाइट बहुत ही आसानी से रैंक हो जाती थी। लेकिन इस समय गूगल काफी एडवांस हो चुका है। गूगल की काफी terms & Conditions है जो भी वेबसाइट उन गूगल की terms & Conditions को फॉलो करती है वह आसानी से रैंक हो जाती।

मैंने आपके वेबसाइट के आर्टिकल्स को चेक किया हूँ जो कि काफी articles गूगल के टॉप pages पर रैंक कर रहे है।

आप अपने ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए किन-किन SEO strategy का use करते है?

Sumit Ji – मैं Yoast SEO plugin का इस्तेमाल करता हूँ और उसी के हिसाब से seo करता हूँ जैसे की heading में keyword लिखना image अच्छे से add करना इत्यादि।

Prince – आप सबसे ज्यादा किससे inspire हुए है? और क्यों?

Sumit Ji – SupportMeIndia से। उनके income रिपोर्ट देखकर और उनका एक article था जिसमें उन्होंने अपने भाई को Blog income से गाड़ी गिफ्ट की थी।

मैं यह interview ज्यादा बड़ा नही करूँगा मैं अपने इस आखरी सवाल के आज का interviews समाप्त करता हूँ।

Prince – अगर कोई भी अभी से ब्लॉगिंग कैरियर स्टार्ट करना चाहता है तो आप उन्हें क्या राय देंगे? और ब्लॉगिंग कैरियर में क्या-क्या ध्यान देना चाहिए?

Sumit Ji – हमारा यही राय रहेगा की blogging को आप part time start करें और समय अनुसार full time में जा सकते हैं। मैं खास कर के उन लोगो को यह सलाह दूंगा जो की अभी 11th 12th में हैं और अपने पढाई पर ध्यान ना दे के full time blogging में लगे हैं, पहले पढाई फिर लिखाई।

जब आप पढियेगा नहीं तो आप ब्लॉग को manage नहीं कर सकते।

निष्कर्ष


मैं एक बार फिर Sumit Ji का तहे दिल से सुक्रिया कहना चाहता हूं कि उन्होंने अपना अमूल्य समय हमारे साथ दिया।

तो दोस्तो आपको यह interview कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएँ। अगर आपको यह अच्छा लगा तो हो अपने दोस्तों, रिलेटिव के साथ जरूर शेयर करें, क्योंकि आपके एक शेयर और कमेंट से हमे काफी मोटिवेशन मिलता है।

फिर मिलते है एक नए शख्स के साथ….

Thank you…


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *