WI-FI Full Form In Hindi? Wi-Fi का Full Form क्या होता हैं?

Wi-fi full form in hindi – हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी, उम्मीद करता हूं ठीक ही होंगे। जैसे कि हम सभी जानते ही है कि आजकल डिजिटल जमाने में इंटरनेट का बहुत ही योगदान हैं। हमे कुछ काम हो जैसे Office, Bank, Entertainment आदि के लिए हमे इंटरनेट कि सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती हैं।

Hospitals आदि जगहों पर इंटरनेट कि आवश्यकता जरूर ही पड़ती हैं, ऐसे इसलिए क्योंकि वहां के किसी ऑनलाइन कार्य में किसी भी प्रकार की रुकावट न आए। सभी क्षेत्रों में अच्छे नेटवर्क के लिए Wi-Fi लगाते हैं। आजकल लगभग सभी व्यक्ति को Wi-Fi के बारे में अच्छी जानकारी हैं।

लेकिन सभी को नहीं, इसलिए आज मैने आप सभी के लिए ये आर्टिकल लिख रहा हूं। इसमें मैं आप सभी को WI-FI Full Form In Hindi ? के बारे में बताने वाला हूं। अगर आप वाकई में Wi-Fi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहेंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते है कि Wi-Fi क्या होता है?

Wi-Fi क्या होता हैं?

WI-FI Full Form In Hindi

Wi-Fi Radio Waves द्वारा काम करता हैं। ये अपने Access Point के आसपास मौजूद Devices जैसे मोबाईल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि में इंटरनेट प्रोवाइड करने का काम करता हैं। Wi-Fi की सबसे खास वजह यह हैं कि ये अन्य नेटवर्क की अपेक्षा में Wi-Fi की स्पीड ज्यादा होती हैं।

अगर आप Wi-Fi का कनेक्शन डायरेक्ट फोन और लैपटॉप से जोड़ना चाहते हैं तो आपको एक वायरलेस राउटर की आवश्यकता पड़ेगी। इसके द्वारा आप High Internet Speed का आनंद उठा सकते हैं।

Wi-Fi का Full Form क्या होता हैं?

Wi-Fi का English Full Form — “Wireless Fidelity” होता हैं।

Wi-Fi का हिन्दी Full Form — वायरलेस स्थानीय क्षेत्र के नाम से जाना जाता हैं।

Wi-Fi के तरह से Wireless Local Area Network(WLAN) हैं, जो कि Radio Waves द्वारा चलता हैं।

Wi-Fi कि खोज किसने की थी?

Wi-Fi एक Local Area Network हैं, Wi-Fi को Dr. John O Sullivan और John Deane के द्वारा खोज की गई हैं। इनका श्रेय इन दोनो लोगो को जाता हैं। इन्होंने सन् 1991 में निदरलैंड में आविष्कार किया गया था।

Wi-Fi कितने प्रकार का होता हैं?

Wi-Fi 4 प्रकार के होते हैं।

Wireless Local Area Network (WLAN)
Wireless Metropolitan Area Network (WMAN)
Wireless Personal Area Network (WPAN)
Wireless Wide Area Network (WWAN)

Wireless Local Area Network (WLAN)

WLAN इसे हम Wireless Local Area Network कहते हैं। ये नेटवर्क Radio और Infrared द्वारा कम्यूनिकेशन में हमारा पूर्ण रूप से सहायता करता हैं। इस Local Area Network में कई प्रकार के Device जुड़ सकते हैं। WLAN को Bluetooth और Wi-Fi द्वारा बनाकर उपयोग में ला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Jio Fibre Plans in 2023? | Jio Fibre के रिचार्ज प्लान हिंदी 2023 में

Wireless Metropolitan Area Network (WMAN)

WMAN ये एक Metropolitan Area Network हैं, ये नेटवर्क किसी एक क्षेत्र के कई स्थानों पर फैला हुआ होता हैं जिसकी लिमिट 100 मीटर होती हैं। इस वायरलेस नेटवर्क की कवरेज एक शहर के बराबर होती हैं।

ये WLAN से बड़ा और WWAN से छोटा होता हैं। ये point to point या फिर point to multipoint connection हों सकते हैं। WWAN को Internet Service Provider (ISP) सरकारी संस्था या फिर निगम द्वारा शासित किया जाता हैं।

ये 2 प्रकार के नेटवर्क से जुड़ता हैं

Wireless Personal Area Network (WPAN)

WPAN इसे Wireless Personal Area Network कहते हैं, इस नेटवर्क में आप अपने आस-पास के Devices को आसानी से जोड़ सकते हैं। इसकी ज्यादा से ज्यादा दूरी सिर्फ 10 मीटर हैं।

Wireless Wide Area Network (WWAN)

WWAN इसे Wireless Wide Area Network के नाम से जानते हैं, इस नेटवर्क को Local Area Network (LAN) और Metropolitan Area Network(MAN) से मिलाकर बनाते हैं।

WAN में किसी भी Data को भेजने के लिए स्पीड बहुती ही कम होती हैं। यह बहुत ही बड़े एरिया को कवरेज करता हैं। इस नेटवर्क के 2 प्रकार के कनेक्शन होते हैं।

Point -To- Point Wan
Switched Wans

इसे भी पढ़ें- Instagram Story Kaise Download Kare?

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Wi-Fi हिन्दी में क्या होता है?

Wifi एक रेडियो Wave होता है। Wifi की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट एक जगह से दूसरे जगह ट्रांसफर होता है।

Wi-Fi को किसने बनाया था?

Wi-Fi को Dr. John O Sullivan और John Deane द्वारा बनाया गया था।

Wi-Fi कितने का लगता है।

यह टेलीकॉम कंपनी पर डिपेंड करता है। अलग-अलग कंपनी के Wi-Fi का दाम अलग-अलग है।
अगर आप जिओ, एयरटेल, बीएसएनएल के Wi-Fi को लगवाते है तो आपको फर्स्ट टाइम 2000 रुपये तक देने होंगे। और फिर अपने प्लान के मुताबिक हर महीने रिचार्ज करना होगा।

Wi-Fi की शुरुआत कब से हुई है।

Wifi की शुरुआत 1997 से हुई है। सबसे पहले wifi version 802.11 Protocol नेटवर्क पर काम करता था। इसके बाद समय-समय पर अपडेट होते गया।

Wifi Full Form in English

Wi-Fi full form is Wireless Fidelity

Conclusion

हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी आशा करता हु की आप सभी अच्छे ही होंगे। आज के इस पोस्ट में हम सभी ने जाना कि WI-FI Ka Full Form In Hindi ? इसके साथ ही हमने Wi-Fi के बारे में अधिक जानकारी ली हैं।

उम्मीद करता हु की आपको मेरे द्वारा बताए हुए स्टेप्स और बाते बिलकुल अच्छे से समझ आ गई होंगी। अगर आपको इससे संबंधित कोई भी परेशानी हो तो कृपया आप इस पोस्ट को एक बार फिर से पद लें। अगर फिर भी नहीं समझ आ रहा तो नीच Comment बॉक्स में अपनी परेशानी लिखे, हम आपको सहायता जरूर करेंगे।

अगर आपको इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बने रहने में अच्छा लगा हो और आपने आज कुछ नया सीखा हैं, तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तो या फैमिली को सदस्यों के साथ शेयर करके हमारी सहायता करे। आपकी छोटी से छोटी सहायता हमे प्रेरित करती हैं।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *