Driving License New Rule के तहत ने ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाने के नियम बदल दिए है। अब आपको RTO का चक्कर नहीं लगाने होंगे।

अगर आप अपना Driving License बनवाने के लिए सोच रहे है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। ड्राइविंग लाइसेन्स से जुड़े नए रूल के बारें में जानने के बाद ही बनवाए।  

अब ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाने के लिए आपको RTO टेस्ट देने के लिए लंबी लाइन नहीं लगाना होगा। पहले हमे घंटों लाइन में खड़ा होकर लाइसेन्स बनवाना होता था। 

आप किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रैनिंग स्कूल में रेजिस्ट्रैशन करवाकर। ट्रैनिंग लेने के बाद वही टेस्ट पास करना होगा। 

उस ट्रैनिंग स्कूल से जारी किए गए सर्टिफिकेट के आधार पर ही आपका ड्राइविंग लाइसेन्स बनाया जाएगा। बिना ट्रैनिंग स्कूल सर्टिफिकेट जारी किए नहीं होगा। 

अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाने के लिए आपको थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों देना बहुत ही जरूरी होगा। 

थ्योरी और प्रैक्टिकल की क्लास 4 सप्ताह चलेगी। जिसमे से आपको 21 घंटे शहर की सड़क, गाँव के रास्ते, पार्किंग, इत्यादि बताया जाएगा। और 8 घंटे थ्योरी पढ़ाई जाएगी। 

सरकार यह नियम 1 जुलाई 2022 से सभी जगह लागू कर देगी। इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाने के लिए करोड़ों लोगों की तरह लाइन नहीं लगानी होगा। 

आपको उसी ड्राइविंग ट्रैनिंग स्कूल से ट्रैनिंग लेनी होगी। जिसके पास मान्यता प्राप्त होगी। इसलिए टट्रैनिंग लेने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि उस स्कूल के पास मान्यता है या नहीं?

Honda कंपनी की यह बाइक अब iPhone से कनेक्ट होंगी, जाने इसके फीचर्स। इस बाइक की दाम बहुत ही कम है। नीचे लिंक पर क्लिक करके दाम चेक करें।