इस समय Cyber Fraud बहुत ही तेजी से हो रहे है। अगर आप पंजाब नैशनल बैंक (PNB) के ग्राहक है तो इस स्टोरी को जरूर पढ़ें।

आज के समय में इंटरनेट लोगों की जिंदगी को बदलकर रख दिया है। आज के समय में लोग इंटरनेट बैंकिंग और मोबाईल बैंकिंग कर रहे है। 

आज लोग शॉपिंग से लेकर दवा तक और कपड़े से लेकर खाने के समान तक लोग अनलाइन पेमेंट करके ही खरीद रहें है। 

इंटरनेट के इस्तेमाल के साथ-साथ ही अनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहें है। साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते है। 

साइबर अपराधी बैंक ग्राहकों को तरह-तरह के ऑफर देते है। इससे ग्राहक साइबर अपराधी के झांसे में आ जाते है तो ग्राहक का पैसा लूट लेते है। 

ऐसे में PNB ने अपने ग्राहकों से कहा है कि ग्राहक साइबर अपराधी से सतर्क रखें। किसी भी धोखाधड़ी के मामले का शिकायत दर्ज करवाएँ। 

पंजाब नैशनल बैंक ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि अगर कोई आपको फिशिंग के जरिए फ़साने की कोशिश करता है तो तुरत 1930 पर काल करें या फिर cybercrime.gov.in वेबसाईट पर शिकायत दर्ज करें।

आप कुछ चीजों को फॉलो करके साइबर फ्रॉड होने से अपने आप को बचा सकते है। अपनी भी व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी कभी न दें। 

अगर कोई आपको ऑफर लिंक भेजता है तो उस लिंक पर क्लिक करने से पहले ऑफिसियल वेबसाईट से उस ऑफर के बारें में जरूर पता करे। 

किसी भी कॉल, मैसेज, या किसी व्यक्ति के सेह अपनी पैन कार्ड डीटेल, आधार कार्ड डीटेल, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड पिन, कार्ड नंबर इत्यादि शेयर न करें।